दोस्तो 12 मई से चार धाम की यात्रा शुरु हो गई है, जिसमें केदारनाथ भी शामिल हैं, अगर आप इस साल केदारनाथ यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं, जहां भगवान शिव शंकर के मंदिर की दिव्य आभा के बीच प्राकृतिक आश्चर्यों और आध्यात्मिक स्थलों का खजाना है, जिनको आप केदारनाथ यात्रा के दौरान एक्सप्लौर कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनक बारे में-

Google

1. गौरीकुंड

केदारनाथ की यात्रा गौरीकुंड धाम से शुरू होती है, लेकिन यह स्थान सिर्फ एक शुरुआती बिंदु से कहीं अधिक है। मिथक और रहस्य से घिरा, गौरीकुंड में दो गर्म पानी के तालाब और देवी पार्वती को समर्पित एक मंदिर है।

2.भैरवनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर से मात्र एक किलोमीटर दूर, भैरवनाथ मंदिर भक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है। तीर्थयात्री अक्सर केदारनाथ में दर्शन करने के बाद इस पवित्र स्थल की यात्रा करने का निश्चय करते हैं। भैरवनाथ मंदिर के आसपास की शांति को देखे बिना केदारनाथ की यात्रा अधूरी रहती है।

Google

3. तुंगनाथ मंदिर

विश्व स्तर पर सबसे ऊंचे शिव मंदिरों में से एक, तुंगनाथ मंदिर केदारनाथ की तीर्थयात्रा पर जाने वालों को आकर्षित करता है। गौरीकुंड से 3 किमी की पैदल दूरी पर स्थित यह मंदिर, जिसे तीसरे केदारनाथ के नाम से भी जाना जाता है, अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखता है।

Google

4. चंद्रशिला ट्रेक

गौरीकुंड से तुंगनाथ मंदिर तक यात्रा करते हुए, चंद्रशिला ट्रेक आसपास के परिदृश्य के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। इस सुंदर रास्ते पर चलते हुए अपने आप को हिमालय की सुंदरता में डुबो लें।

Related News