हाल के दिनों में, गुजरात में कच्छ के मंत्रमुग्ध कर देने वाले सफेद रेगिस्तान ने पर्यटकों के बीच एक मनोरम स्थल के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। इस उछाल का श्रेय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के आह्वान को दिया जाता है, जो अपने देश की खोज की भावना से मेल खाता है। हालाँकि, हाल ही में पीएम मोदी पर मालदीव के तीन मंत्रियों की अनुचित टिप्पणियों से जुड़ी एक घटना ने विवाद पैदा कर दिया, जिसके कारण मालदीव का बहिष्कार करने का आह्वान किया गया और भारत के अपने खजाने की खोज पर नए सिरे से जोर दिया गया।

Google

देश के भीतर एक अविस्मरणीय छुट्टी अनुभव चाहने वालों के लिए, कच्छ रेगिस्तान एक आदर्श गंतव्य के रूप में उभरता है। अलौकिक सफेद परिदृश्य को देखने के अलावा, पर्यटक ऊंट की सवारी, पैराग्लाइडिंग और रेगिस्तान में सूर्योदय और सूर्यास्त के लुभावने दृश्य का आनंद ले सकते हैं। सफेद रेगिस्तान को जीवंत रंगों से रंगते सूरज को देखने का अनोखा अनुभव दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Google

कच्छ महोत्सव के दौरान गुजराती गरबा नृत्य, कच्छ भाषा के गाने और कठपुतली शो जैसे विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जो सांस्कृतिक अन्वेषण में एक जीवंत स्पर्श जोड़ते हैं। क्षेत्र की वीरतापूर्ण कहानियों को दर्शाने वाले लोक गीत पर्यटकों के लिए कच्छ की गौरवशाली विरासत की सराहना करने के प्रवेश द्वार के रूप में काम करते हैं।

कच्छ की खाड़ी और अरब सागर के बीच पश्चिमी सीमा पर स्थित कच्छ क्षेत्र में बरसात के मौसम में बदलाव आता है। जैसे ही नमक क्रिस्टलीकृत होता है, जलमग्न क्षेत्र पीछे हट जाते हैं और अपने पीछे एक सफेद रेगिस्तान छोड़ जाते हैं। इस अनोखे परिदृश्य में चाँदनी रातें एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती हैं।

Google

कच्छ पहुंचने के लिए, अहमदाबाद से भुज तक उड़ानें उपलब्ध हैं, और भुज से यात्रा के अंतिम चरण के लिए निजी वाहनों का उपयोग किया जा सकता है। कच्छ के आकर्षक सफेद रेगिस्तान की निर्बाध और आनंददायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सिफारिश की जाती है।

Related News