pc: amarujala

दिल्ली से निकटतम पर्यटन स्थलों में से एक ऋषिकेश है, जो उत्तराखंड में स्थित है। ऋषिकेश को आध्यात्म और योग की नगरी के नाम से जाना जाता है। यह स्थान जहां धार्मिक महत्व रखता है, वहीं साहसिक प्रेमियों को भी आकर्षित करता है। ऋषिकेश आप किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं, चाहे गर्मी हो या सर्दी, और यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। आप वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं और यहाँ घूमने के लिए आपको बहुत अधिक खर्च करने की भी आवयश्कता नहीं है। हालाँकि, यदि आप ऋषिकेश जा रहे हैं, तो इसके पाँच प्रमुख स्थानों की यात्रा करना न भूलें। अगर आप इन स्थानों पर नहीं घूमते हैं तो आपकी यात्रा अधूरी ही रहेगी।

त्रिवेणी घाट

जब आप ऋषिकेश जाएं तो त्रिवेणी घाट जरूर घूमने जाएं। त्रिवेणी घाट तीन नदियों का संगम है। ऐसा माना जाता है कि यह गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों का संगम है, जो इसे हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे पवित्र स्थान बनाता है। यहां दिन में तीन बार सुबह, दोपहर और शाम को गंगा आरती होती है। इस आरती में आपको जरूर शामिल होना चाहिए।



त्र्यंबकेश्वर मंदिर

ऋषिकेश का त्र्यंबकेश्वर मंदिर प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला के पार स्थित है। इस मंदिर की स्थापना श्री श्री 108 भार्भीम स्वामी कैलाशानंद ने की थी। यह भव्य 13 मंजिला मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर 13 मंजिले मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है।

वशिष्ठ गुफा आश्रम

ऋषिकेश से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, प्राचीन वशिष्ठ गुफा आश्रम ध्यान और शांति के लिए प्रसिद्ध है। स्वामी पुरूषोत्तमानंद ने इसी गुफा में तपस्या की थी। ऋषिकेश आने वाले हर यात्री को यहाँ घूमने जरूर जाना चाहिए।

pc: Haridwar Rishikesh Tourism

जानकी सेतु

जानकी सेतु की सुंदरता पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर सकती है पुल और दीवारों पर रंगीन तस्वीरें पुल की सुंदरता को बढ़ाती हैं, जिससे यह फोटोशूट के लिए एक बेहतरीन जगह बन जाती है। यहां प्रियदर्शिनी पार्क और योग पार्क बना हुआ है।

बीटल्स आश्रम

1961 में महर्षि महेश योगी ने योग और ध्यान सिखाने के लिए ऋषिकेश में एक आश्रम की स्थापना की। 1960 के दशक में प्रसिद्ध बीटल्स बैंड ध्यान की तलाश में इस आश्रम में आया था और तब से यह स्थान बीटल्स आश्रम के नाम से प्रसिद्ध हो गया। बीटल्स बैंड के सदस्य यहां रुके थे।

Related News