छुट्टियों के दौरान बच्चों द्वारा अनुभव किया जाने वाला उत्साह और खुशी अक्सर यात्रा और अन्वेषण की संभावना के इर्द-गिर्द घूमती है। माता-पिता के रूप में, दिल्ली के आसपास यात्रा पर विचार करना एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है, जो मनोरंजन, ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि और सम्पूर्ण पारिवारिक मनोरंजन का मिश्रण प्रदान करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप इस क्रिसमस अपने परिवार के साथ दिल्ली के आसपास किन जगहो पर घूम सकते हैं-

Google

अप्पू घर - गुड़गांव वॉटर पार्क:

सेक्टर 29 में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास स्थित, अप्पू घर गुड़गांव वॉटर पार्क 12 एकड़ में फैला है, जो एक मनोरम मनोरंजन पार्क का अनुभव प्रदान करता है। अपनी मनोरंजक सवारी के अलावा, पार्क पारिवारिक पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। ऑनलाइन टिकट खरीद उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिससे परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित होती है।

Google

रेल भवन:

युवा दिमागों के लिए एक सौगात, रेल भवन विभिन्न झूलों और ट्रेनों से सुसज्जित एक सुंदर गंतव्य है। दिल्ली में स्थित, यह सोमवार को छोड़कर पूरे सप्ताह खुला रहता है। परिवार अपनी सुविधानुसार इस आकर्षक स्थान का भ्रमण कर सकते हैं, जिससे यह ट्रेनों और चंचल वातावरण से रोमांचित बच्चों के लिए एक आदर्श सैर बन जाएगा।

शंकर अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय:

आईटीओ के नजदीक, सेंट्रल बैंक के पास नेहरू हाउस में स्थित, शंकर इंटरनेशनल गुड़िया संग्रहालय 85 से अधिक देशों की 6,500 गुड़ियों का संग्रह प्रदर्शित करता है। भारतीय पोशाक में सजी-धजी सजीव गुड़ियों के साथ, भारतीय क्षेत्रों की विविधता को दर्शाते हुए, यह संग्रहालय निश्चित रूप से माता-पिता और बच्चों दोनों को समान रूप से आकर्षित करेगा।

Google

राष्ट्रीय बाल भवन:

दिल्ली में बच्चों के लिए प्रमुख स्थलों में से एक माना जाने वाला राष्ट्रीय बाल भवन स्केट पार्क, ट्रैफिक पार्क, एम्फीथिएटर और कैंपिंग हॉस्टल सहित कई प्रकार के आकर्षण प्रदान करता है। मिनी टॉय ट्रेन बच्चों की कल्पना को आकर्षित करते हुए एक प्रमुख आकर्षण के रूप में सामने आती है। आईटीओ मंडी हाउस के पास कोटला रोड पर स्थित, यह स्थान पूरे परिवार के लिए एक समृद्ध अनुभव का वादा करता है।

Related News