दुनिया में कई लोग हैं जिनको घूमना बहुत पसंद हैं, घूमने के साथ एडवेंचर करना या उसमें शामिल होना इन लोगो को पसंद होता हैं, अगर आप भी इन लोगो में से हैं तो आपने रोपवे नाम तो सुना ही होगा, हवा में झूलने का विचार भले ही डरावना लगे, लेकिन कुछ ही मिनटों में लंबी दूरी तय करने की संभावना निस्संदेह रोमांचकारी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो रोपवे के लिए बेस्ट हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

मसूरी:

मसूरी में एक रोपवे है जो भारत के शीर्ष आकर्षणों में से एक है। यह सवारी आपको राजसी पहाड़ों के दृश्य दिखाती है जो सालों तक आपकी यादों में बसे रहते हैं।

google

गुवाहाटी:

असम के गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी पर भारत का सबसे लंबा नदी रोपवे है। नाव से नहीं बल्कि केबल कार में लटके हुए इस विशाल नदी को पार करने के रोमांच की कल्पना करें। अगर आप गुवाहाटी में मां कामाख्या के दर्शन करने जा रहे हैं तो इसे न भूलें।

मिर्जापुर:

मिर्जापुर भारत के कोने-कोने से श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां रोपवे से कालीखोह में मां विंध्यवासिनी और महाकाली जैसे मंदिरों तक पहुंचा जा सकता है

google

गुलमर्ग:

कश्मीर के गुलमर्ग में गोंडोला राइड पर्यटकों को बर्फीले पहाड़ी इलाकों में ले जाने के लिए मशहूर है। दो चरणों में अलग-अलग खूबसूरती और रोमांच देखने को मिलता है।

पुष्कर:

पुष्कर का रोपवे अरावली पर्वत चोटियों पर स्थित सावित्री माता मंदिर तक जाता है। जमीन से 202 मीटर ऊपर स्थित यह मंदिर, पहाड़ी परिदृश्य और सुरम्य पुष्कर शहर और झील के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

Related News