pc: google

इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा, जो सोमवार के दिन है. वीकेंड के साथ त्योहार के संयोग से, कई लोग होली मनाने के लिए ट्रिप प्लान कर रहे होंगे। यदि आप मथुरा में बरसाना की होली देखने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिक्ल आपके लिए है। यहां, हम अपेक्षित खर्चों के साथ-साथ मथुरा और वृंदावन में पहुंचने और ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थानों पर चर्चा करेंगे।

मथुरा-वृंदावन जाने का खर्च:

मथुरा-वृंदावन की यात्रा काफी सस्ती है। आप दिल्ली से बस द्वारा मथुरा पहुंच सकते हैं, टिकट की कीमत लगभग ₹200 है। वैकल्पिक रूप से, आप ट्रेन से भी यात्रा कर सकते हैं, जिसका खर्च ₹2000 तक है। होटलों में आवास की लागत ₹500 से ₹3000 तक हो सकती है। इसी तरह खाने का खर्चा ₹500 से लेकर ₹1000 तक हो सकता है।

pc: AbhiBus

मथुरा-वृंदावन की सड़कों पर बहुत ही अधिक भीड़ भाड़ होती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने वाहन को होटल में छोड़ दें और पैदल यात्रा करें या ई-रिक्शा या ऑटो-रिक्शा किराए पर लें। एक स्थानीय रिक्शा चालक आपको लगभग ₹300 से ₹500 में प्रसिद्ध मंदिरों तक ले जा सकता है। आप यमुना घाट पर यमुना नदी में डुबकी भी लगा सकते हैं, जहां आप ₹20 से ₹30 में नाव किराए पर ले सकते हैं।

pc: India Today

दिल्ली से आप यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए मात्र ढाई घंटे में मथुरा पहुंच सकते हैं। आप या तो अपना वाहन चला सकते हैं या दिल्ली से मथुरा के लिए बस ले सकते हैं।

मथुरा-वृंदावन में घूमने की जगहें:

कृष्ण जन्मभूमि
बांकेबिहारी मंदिर
रंगनाथ मंदिर
प्रेम मंदिर

Related News