दोस्तो अगर हम बात करें हाल ही के दिनों की तो सोलो ट्रिप ने लोकप्रियता हासिल की हैं, सोलो ट्रिप के माध्यम से लोग आजादी से नई जगहों को एक्सप्लोर करते है, चाहे पढ़ाई हो, नौकरी हो या निजी रोमांच, कई लोग, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं, अक्सर बिना साथी के यात्रा करते हैं। अगर आप अक्सर अकेले यात्रा करते हैं या निकट भविष्य में ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देना ज़रूरी है। ऐसे में अपने बैग में इन चीजों को रखना जरूरी हैं, आइए जानते हैं इनके बारें में-

Google

पेपर स्प्रे

अकेले यात्रा करने वालों के लिए पेपर स्प्रे ले जाना एक स्मार्ट कदम है। यह कॉम्पैक्ट है, इस्तेमाल में आसान है और मुसीबत के समय में महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इसका असर 45 मिनट तक रह सकता है, जिससे आपको किसी खतरनाक स्थिति से बचने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

Google

फोल्डेबल मेटल रॉड

फोल्डेबल मेटल रॉड एक और व्यावहारिक सुरक्षा उपकरण है। वे हल्के होते हैं, फिर भी ज़रूरत पड़ने पर गंभीर चोट पहुँचाने में सक्षम होते हैं। ख़तरनाक स्थिति में, वे आत्मरक्षा के एक शक्तिशाली साधन के रूप में काम कर सकते हैं।

Google

स्विस चाकू

चाकू एक बहुमुखी उपकरण है जो आपात स्थिति में जीवन रक्षक हो सकता है। आत्मरक्षा के अलावा, इसका उपयोग कई उद्देश्यों जैसे कि ताले खोलना, लकड़ी काटना और अन्य जीवित रहने के कार्यों के लिए किया जा सकता है।

Related News