लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई लोगों को जंगल सफारी करने का शौक होता है हालांकि वह जंगल सफारी से जुड़ी हुई ज्यादातर जगहों के बारे में जानकारी ना होने के अभाव में उन्हें देख नहीं पाते हैं। कई लोग टीवी पर ही जंगल सफारी का आनंद ले लेते हैं। आज हम आपको भारत की ऐसी तीन जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं।

रणथंभौर नेशनल पार्क
राजस्थान के रणथंभौर नेशनल पार्क में आप बाघ, चीतल, नीलगाय, भालू, लोमड़ी जैसे अनेक जीवो को आसानी से देख सकते हैं। मानसून के मौसम में यहां का नजारा बेहद मनमोहक दिखाई देता है।

गिर नेशनल पार्क
गुजरात का गिर नेशनल पार्क पाक के बीच जंगल सफारी के लिए जाना जाता है। हम आपको बता दें कि इस खूबसूरत अभ्यारण में आप एशियाई शेरों से साथ साथ चीतल, धारीदार लकड़बग्घा, जंगली सूअर और मालाबार व्हिसलिंग थ्रश, पैराडाइज फ्लाईकैचर, कॉमन किंगफिशर जैसे पक्षियों को भी पास से देख सकते हैं।

सुंदरबन नेशनल पार्क
पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरबन नेशनल पार्क कमाल की खूबसूरती के साथ-साथ जंगली जानवरों के लिए भी प्रसिद्ध है। आप यहां जंगल सफारी का आनंद लेते हुए रॉयल बंगाल टाइगर्स के साथ-साथ तेंदुए, मकाक और एस्टुरीन मगरमच्छ जैसे खतरनाक जानवरों से रूबरू हो सकते हैं।

Related News