PC: abplive

विदेश यात्रा करने की चाहत तो आपके मन में भी होगी. फिर भी अगर आप बजट की कमी के कारण नहीं जा पा रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप 50,000 रुपये में भी विदेश जा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाते समय सबसे पहली चीज़ जो दिमाग में आती है वह है पैसा। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए कम से कम 3 से 5 लाख रुपये का बजट जरूरी होता है। कम बजट में या तो केवल यात्रा ही संभव हो सकेगी, या फिर केवल भोजन और आवास की व्यवस्था ही हो सकेगी। लेकिन यह सच नहीं है; ऐसी कई अंतरराष्ट्रीय जगहें हैं जिन्हें आप 50,000 रुपये के अंदर देख सकते हैं।

  • भारत के पड़ोसी राज्य भूटान को 'थंडर ड्रेगन की भूमि' के नाम से भी जाना जाता है। यह एक सुंदर और शांतिपूर्ण देश है, जो प्रकृति और इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए आदर्श है। भूटान एकल यात्रा के लिए भी सुरक्षित है, और त्रोंगसा, फुंटशोलिंग, पुनाखा, ट्राशीगांग, हा वैली, ठिम्फू जैसी जगहें देखने लायक हैं। आप 50,000 रुपये के अंदर इस देश को आसानी से घूम सकते हैं।
  • भारत का एक और पड़ोसी राज्य नेपाल भी बजट यात्रा के लिए अच्छा है। यह देश प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और काठमांडू के अलावा पोखरा देखने का मौका न चूकें, जहां की फोटोग्राफी से आपका मन मोह लेगा। यहां का खाना भारतीय व्यंजनों से काफी मिलता-जुलता है, इसलिए विदेश पहुंचकर भी आपको भारतीय संस्कृति और खान-पान की याद नहीं आएगी।

PC:Lonely Planet

  • श्रीलंका भी एक सस्ता और बजट-अनुकूल देश है जिसे आप 50,000 रुपये में आसानी से घूम सकते हैं। श्रीलंका वन्य जीवन और साहसिक प्रेमियों को पसंद आएगा और आप यहां समुद्र तटों और पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं। यदि आप अकेले यात्री हैं, तो आप ऊबेंगे नहीं; आपको यहां बहुत मजा आएगा।
  • मलेशिया एक शानदार जगह है जहां आप बजट यात्रा का आनंद ले सकते हैं। यहां राष्ट्रीय उद्यान, ऊंचे पहाड़ और खूबसूरत समुद्र तट हैं। मलेशिया में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। मलेशिया में कुछ द्वीप स्वतंत्र हैं। आप इस साल यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

PC: Hotels.com

  • थाईलैंड भी एक सस्ता देश है। यहां के खूबसूरत समुद्र तट और द्वीप आपको ऐसा महसूस कराते हैं जैसे आप एक अलग दुनिया में हैं। अगर आप सोलो ट्रिप पर आएंगे तो भी आपको खूब मजा आएगा। यहां की नाइटलाइफ़ शानदार है। यदि आप पार्टियों का आनंद लेते हैं, तो आपको थाईलैंड का जीवन पसंद आएगा।
  • Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News