घूमना सभी को पसंद होता है सभी लोग अपनी पसंदीदा जगह पर घूमने जाना पसंद करते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिनको ट्रैकिंग जैसे स्पोर्ट एडवेंचर काफी पसंद होते हैं। क्या आप जानते हैं हमारे भारत देश में भी ट्रेकिंग के लिए मौजूद है को बेस्ट जगह मौजूद है। क्या आप जानते हैं कि यहां पर स्नो ट्रेकिंग को करने का अलग ही मजा है। यदि आपको भी बर्फ पर ट्रेकिंग करना पसंद है तो आप अपने इस शौक को पूरा करने के लिए इन जगहों पर जाने का प्लान कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से -


* चादर ट्रेक :

यदि आपको भी बर्फ पर ट्रेकिंग करना पसंद है तो आप चादर ट्रेक नामक जगह पर जाने का प्लान कर सकते हैं यह जगह लेह लद्दाख के जंस्कार घाटी में मौजूद है। यह एक ऐसा ट्रक है जिसे स्नो ट्रैकिंग के लिए जाना जाता है। बर्फ से घिरे हुए इस क्षेत्र में आप ट्रैकिंग के दौरान यहां के खूबसूरत पहाड़ों का नजारा देख सकते हैं जो आपके मन को मोह लेगा। लद्दाख ट्रिप के दौरान आप कई जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।


* केदारकांठा पीक ट्रेक :

बर्फ ट्रैकिंग करने के शौकीन लोग घूमने के लिए और अपने इस शौक को पूरा करने के लिए केदारकांठा पीक ट्रेक जाने का प्लान कर सकते है। हिल स्टेशनों के गढ़ हिमालय में ऐसे कई खूबसूरत डेस्टिनेशन मौजूद है जो ट्रेकिंग के लिए जाने जाते हैं। यहां पर ट्रैकिंग के दौरान जो खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है वह आपके मन को मोह लेने वाला होता है।


* कुअरी पास ट्रेक :

अपने ट्रेकिंग के शौक को पूरा करने के लिए आप कुअरी पास ट्रेक भी जा सकते है। उत्तराखंड में स्थित भारत के सबसे प्रसिद्ध विंटर ट्रेक्स में से एक माना जाता है। और इसके रास्ते में आप चित्रकंथा, खुल्लारा जैसी कई जगहों को देख पाएंगे। आप यहां पर कैंपिंग भी कर सकते हैं।

Related News