सफर में खाने पीने या अन्य वजहों से पेट में गड़बड़ी हो जाती है. सफर में अगर पेट खराब जैसी प्रॉब्लम हो जाए, तो ये पूरी ट्रिप का मजा खराब कर सकती है. ये गड़बड़ी दस्त या उल्टी की शुरुआत का कारण बन सकती है। अगर आपके साथ भी सफर के अक्सर होती है पेट में गड़बड़ की समस्या तो अपनाएं ये आसान से टिप्स। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

* कम मात्रा में करे पानी का सेवन :

कुछ लोग सफर में खुद को ठीक रखने के चक्कर में हद से ज्यादा पानी पीने लगते हैं. ऐसा करने से उल्टी आने के आसार बन जाते हैं. उल्टियों के शुरू होने पर पेट में दर्द भी हो सकता है. ऐसा करने से बचें।

* दही का करे इस्तेमाल :

अगर आपको सफर में पेट संबंधित कोई समस्या हो जाए, तो ऐसे में दही से बनी हुई चीजें ही खाएं. आप चाहे तो दही में चीनी डालकर इसे पतले फुल्कों के साथ खा सकते हैं. ये पेट में ठंडक बनाए रखेगा।

* नींबू पानी का करें सेवन :

सफर के दौरान पेट को हेल्दी रखने और उल्टी से बचने का ये तरीका बहुत पुराना और कारगर है. साथ में नींबू रखें और हर दो घंटे में काले नमक के साथ इसका पानी बनाकर पिएं, लेकिन सीमित मात्रा में।

* सफर के दौरान लाइट फूड लें :

कार हो या रेल, किसी भी तरीके से यात्रा करते समय लाइट फूड ही लेना चाहिए. जिन लोगों का पेट सफर में गड़बड़ा जाए, उन्हें फ्रूट्स या ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो लाइट हो और एसिडिटी की समस्या न बनाएं।

Related News