अप्रैल शुरु होते ही चिलचिलाती गर्मी शुरु हो जाती हैं, गर्मी अपने साथ की कई गंभीर बीमारियां लेकर आती हैं, जिससे बचने के लिए अक्सर लोग ठंड़ी जगह जाने का प्लान बनाते है, अगर आप भी उन लोगो में से हैं जो इस तपती गर्मी में अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको देश की इन जगहों पर घूमने जाना चाहिए, जहां आपको बर्फ भी मिलेगी, जानिए इनके बारे में-

Google

रोहतांग दर्रा, हिमाचल प्रदेश:

मनाली के पास एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल, जहाँ बर्फ से ढकी चोटियों के बीच स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेल उपलब्ध हैं। भूस्खलन के जोखिम के कारण जुलाई-अगस्त में प्रतिबंधों के साथ मई से जून तक खुला रहता है। सोलंग वैली, पास का एक विकल्प, बर्फ से संबंधित गतिविधियों के लिए भी अवसर प्रदान करता है।

Google

रोहतांग दर्रे तक कैसे पहुँचें:

आवश्यक परमिट के साथ निजी वाहन द्वारा पहुंच योग्य, शुल्क देकर प्राप्त किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, स्थानीय परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं, जोगिंदर नगर निकटतम स्टेशन है।

google

द्रास, जम्मू और कश्मीर:

जोजिला दर्रा घाटी के पास स्थित, इसे लद्दाख के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। बर्फ से घिरा हुआ और शून्य से नीचे तापमान इसकी विशेषता हैं, गांवों और प्रसिद्ध लद्दाख उत्सव सहित सांस्कृतिक अन्वेषण की पेशकश करता है।

Related News