जब भी कहीं घूमने की बात आती है तो हमारे मन में सबसे पहले देश से बाहर जाने की इच्छा होती हैं, लेकिन अक्सर हम कम बजट के कारण अपनी इच्छाओं को दबा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि देश में भी ऐसे कई स्थान हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं वो भी बिल्कुल कम बजट में, आइए जानते है इन जगहो के बारे में-

Google

1. मुंबई:

चार्ट में सबसे ऊपर मुंबई है, जो 328 धन-सूचीबद्ध संस्थाओं का घर है। भारत के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अंबानी और उनके परिवार का आवास, मुंबई की वित्तीय शक्ति निर्विवाद है।

2. नई दिल्ली:

इसके बाद नई दिल्ली है, जिसमें 199 संस्थान हैं। शिव नादर और परिवार जैसी शख्सियतों के नेतृत्व में, राजधानी शहर बढ़ते धन परिदृश्य को दर्शाता है, जो देश की आर्थिक ताकत में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

Google

3. बेंगलुरु:

तीसरे स्थान पर बेंगलुरु है, जिसके अंतर्गत 100 संस्थान हैं। भारत के तकनीकी केंद्र के रूप में प्रसिद्ध, बेंगलुरु की संपत्ति में वृद्धि का श्रेय इसके संपन्न तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को दिया जाता है, जो इसके आर्थिक महत्व को बढ़ाता है।

4. हैदराबाद:

चौथे स्थान पर हैदराबाद है, जहां 87 संस्थान हैं। भारत के आर्थिक परिदृश्य में इस शहर का योगदान पर्याप्त है, जिसने देश के सबसे धनी लोगों में इसकी स्थिति को और मजबूत किया है।

Google

5. चेन्नई:

चेन्नई ने 67 संस्थानों के साथ पांचवीं रैंक हासिल की है, जिसमें 2019 के बाद से उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। राधा वेम्बू जैसी हस्तियों के प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में उभरने के साथ, चेन्नई की आर्थिक प्रगति ऊपर की ओर जारी है।

Related News