17 अप्रैला 2024 को रामनवमी हैं और हिंदू धर्म में यह किसी त्यौहार से कम नही हैं, आपको बता दे कि यह शुभ दिन प्रतिवर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को आता है। इस दिन भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम का जन्म हुआ था और अगर आप इस दिन राम जन्मभूमी यानी अयोध्या जाने का विचार कर रहे हैं, तो आपको कुछ विशेष बातो का ध्यान रखना होगा, आइए जानते है इनक बारे में-

Google

1. बहुत भीड़:

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की मूर्ती स्थापना कि गई, जिसके बाद से ही यहां भक्तों की लंबी कतारें लगने लग गई हैं और प्रशासन का अनुमान है कि रामनवमी के दौरान अयोध्या में लगभग 10 लाख (1 मिलियन) लोग जुटेंगे।

google

2. मंदिर का समय:

भक्तों के दर्शन की सुविधा के लिए मंदिर 16, 17 और 18 अप्रैल को 24 घंटे खुला रहेगा। यह निर्णय मंदिर ट्रस्ट द्वारा तीर्थयात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया गया है।

3. पार्किंग परेशानियां:

यात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने 30 स्थानों पर पार्किंग सुविधाएं रखी हैं, जिससे आने जाने वालों के लिए परेशानी ना हो।

Google

4. प्रतिबंधित वस्तुएँ:

यदि आप दर्शन के लिए जा रहे हैं तो आपको बता दें कि मंदिर परिसर में फ़ोन, वॉलेट, चार्जर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित हैं।

5. प्रसाद प्रोटोकॉल:

आपको बता दे कि कोई भी भक्त मंदिर में सीधे प्रसाद नहीं चढ़ा सकता हैं, मंदिर मुफ़्त प्रसाद प्रदान करता है, जिसे पहले से एकत्र किया जाता है और भगवान को चढ़ाया जाता है।

Related News