क्या आप एक अद्वितीय और अविस्मरणीय अनुभव चाहने वाले साहसिक उत्साही हैं? जबकि कई लोग रात में ट्रैकिंग पर सवाल उठा सकते हैं, भारत में कुछ उल्लेखनीय स्थान हैं जो रात के समय ट्रेकिंग के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं, जो दुनिया का एक ऐसा परिप्रेक्ष्य पेश करते हैं जिसे आप आसानी से नहीं भूलेंगे, आइए जानते है भारत की इन जगहों के बारे में-

Google

1. अंतरा गंगे:

कर्नाटक के कोलार जिले में 1226 मीटर (4021 फीट) की प्रभावशाली ऊंचाई पर स्थित, अंतरा गंगे, जिसे अंतरा गंगे के नाम से भी जाना जाता है, एक मनमोहक अनुभव का वादा करता है। चाहे आप दोस्तों के साथ घूम रहे हों या अकेले रोमांच की तलाश में हों, रात में इस स्थान का दृश्य मंत्रमुग्ध करने से कम नहीं है। जैसे ही दूर-दूर तक फैले घरों में रोशनी जगमगाती है, और तारे आकाश को रोशन करते हैं, आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप पूरे देश को अपनी आँखों से देख रहे हैं।

Google

2. धोत्रे टोंग्लू:

दार्जिलिंग के आकर्षक शहर से बस कुछ ही दूरी पर, टोंग्लू पीक दिन की ट्रैकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। हालाँकि, जो लोग लुभावने सूर्योदय को देखना चाहते हैं, उनके लिए टोंगलू के लिए एक रात की यात्रा जरूरी है। चांदनी से प्रकाशित परिदृश्य की सुंदरता और सूर्योदय की प्रत्याशा इस रात्रि यात्रा को वास्तव में जादुई अनुभव बनाती है।

3. रंगनाथ स्वामी बेट्टा:

कर्नाटक राज्य में कनकपुरा के पास स्थित, रंगनाथ स्वामी बेट्टा शहर से 60 किमी की दूरी पर एक पहाड़ी है। हिल्स के रूप में संदर्भित, रंगनाथ स्वामी बेट्टा नाइट ट्रेक को दक्षिण भारत के सबसे बेहतरीन ट्रेक में से एक माना जाता है। यदि आप एक ऐसे ट्रेक की तलाश में हैं जो प्राकृतिक सुंदरता के साथ रोमांच की भावना को जोड़ता है, तो यह आपके लिए सही जगह है।

Google

4. बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान:

बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क से शुरू होने वाले ट्रेक पर निकलें और लुभावने दृश्यों के लिए तैयार रहें जो आपको दूसरी दुनिया में ले जाएंगे। जैसे ही आप पर्वत के शिखर पर पहुंचेंगे, विस्मय और आश्चर्य की भावना अद्वितीय होगी। बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान वन्य जीवन और प्राकृतिक परिदृश्य का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे एक यादगार रात्रि यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

Related News