लोग आरामदायक और तेज यात्रा के लिए हमेशा फ्लाइट्स का ही चुनते हैं। हो सकता है कि आपने हवाई जहाज से भी यात्रा की हो। लेकिन हवाई यात्रा में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। एक फ्लाइट अटेंडेंट ने ऐसी पांच बातों की जानकारी दी है और हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी है कि आपको फ्लाइट के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

खिड़की पर सिर रख कर ना सोएं
उनकी पहली सलाह है कि कभी भी हवाई जहाज की खिड़की पर अपना सिर नीचे करके न सोएं। इसके पीछे उनका तर्क यह है कि आप नहीं जानते कि आपके सामने खिड़की को किसने छुआ। इसलिए इससे बचना चाहिए। वह आगे कहते हैं कि न जाने कितने लोगों और बच्चों ने खिड़की और दूसरी चीजों पर हाथ रखा होगा. इसके साथ ही वे सीधे हाथों से बटन और टॉयलेट फ्लश को न छूने के लिए कहते हैं। वह इसके लिए नैपकिन का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं।


यात्रा से पहले पानी पीना चाहिए
फ्लाइट अटेंडेंट ने हवाई यात्रा के दौरान पानी के महत्व के बारे में भी बताया है। उन्होंने यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहने की बात कही। प्रत्येक उड़ान के लिए लगभग 470ML पानी लेना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अगर आपको सफर के दौरान कभी भी बुखार जैसा महसूस हो तो आपको यह स्थिति सिर्फ अपने तक ही नहीं रखनी चाहिए, बल्कि फ्लाइट अटेंडेंट को बता देना चाहिए। वह आपकी मदद करेगा।

हवाई यात्रा के दौरान शॉर्ट्स न पहनें
टॉमी की अधिकांश सलाह हवाई जहाज की स्वच्छता से संबंधित है। विमान उतने साफ नहीं हैं जितने लगते हैं। वह यात्रा के दौरान कभी भी शॉर्ट्स न पहनने की सलाह देते हैं, क्योंकि आप नहीं जानते कि हवाई जहाज कितना साफ है। अगर आप पैंट पहन रहे हैं तो आप कीटाणुओं से ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।

Related News