राजस्थान को उसके पहनावे, वेशभूषा और खाने के लिए बहुत पसंद किया जाता है. क्षेत्रफल के लिहाज से बड़े राज्यों में आने वाले राजस्थान के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जो घूमने के साथ टेस्टी चीजों के लिए फेमस हैं. अलवर का मिल्क केक आपने खूब सुना होगा। अलवर का खानपान इतना स्वादिष्ट होता है कि कई लोग तो यहां हर बार घूमने के लिए आते हैं. यहां जा रहे हैं, तो इन फूड्स को जरूर टेस्ट करें। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* मिर्ची वड़ा :

जिन लोगों को मसालेदार पकोड़े खाना पसंद हो, वे अलवर का मिर्ची वड़ा यहां ट्रिप के दौरान टेस्ट कर सकते हैं. ये यहां इतना फेमस है कि यहां हर गली में मिर्ची वड़ा की दुकान आपको मिल जाएगी. यहां जाए, तो चाय के साथ इसका मजा जरूर लें।

* गट्टे की सब्जी :

राजस्थानी फूड में भले ही बहुत मिर्च का इस्तेमाल किया जाता हो, लेकिन इसका स्वाद लाजवाब होता है. राजस्थान में अमूमन हर जगह बेसन से बनने वाली गट्टे की सब्जी खाई जाती है. अलवर में यात्री रेस्टोरेंट्स में स्पेशली इस सब्जी का स्वाद चखते हैं।

* घेवर :

राजस्थानी कलचर में घेवर जैसी मिठाई अलग ही महत्व रखती है. वैसे अलवर में मिल्क केक बहुत फेमस है, लेकिन यहां मिलने वाला घेवर स्वाद में बेमिसाल है. घी में बनने वाले घेवर का स्वाद अलवर में हर जुबां पर रहता है।

* कचौड़ी :

अलवर में आप कई तरह की कचौड़ी का स्वाद ले सकते हैं. वैसे यहां ज्यादातर दाल की कचौड़ी बहुत पसंद की जाती है. इसे आप चटनी या स्वादिष्ट टमाटर वाली आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं।

Related News