pc: Soulitude by the Riverside

ट्रेवलिंग भला किसे पसंद नहीं है लेकिन खूबसूरत जगहों की खोज करना हर किसी को पसंद होता है। बहुत से लोग वीकेंड का बेसब्री से इंतजार करते हैं ताकि वे अपनी अगली छुट्टी की योजना बना सकें। जो लोग 9 से 5 बजे की नौकरी करते हैं, उन्हे लंबे वीकेंड का इन्तजार हमेशा रहता है जो उन्हें आराम करने का सही अवसर प्रदान करता है। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां दो से तीन दिन की यात्रा खुद को तरोताजा करने के लिए काफी है। यदि आपके पास शनिवार और रविवार की छुट्टी है, तो इन स्थानों पर जाने पर विचार करें। इन डेस्टिनेशंस के लिए भारी बजट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ये शांति का एहसास प्रदान करते हैं।

मुक्तेश्वर:
कम बजट में दो से तीन दिन की छुट्टी के लिए मुक्तेश्वर एक आदर्श स्थान है। उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित यह जगह अपनी साहसिक गतिविधियों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। यहां आप रैपलिंग, रॉक क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप मुक्तेश्वर मंदिर भी जा सकते हैं।

पालमपुर:
हिमाचल प्रदेश में स्थित, पालमपुर एक सुंदर और बजट-अनुकूल यात्रा स्थल है। यहां दो से तीन दिन यहाँ घूमने के लिए काफी है। चाय के बागान देखने के लिए आपको दक्षिण भारत जाने की ज़रूरत नहीं है; आप पालमपुर में खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो कारेरी झील का रुख करें। इसके अलावा, आप बीर में पैराग्लाइडिंग का भी अनुभव ले सकते हैं।

pc: Navbharat Times - IndiaTimes

तहरी:
उत्तराखंड के धनोल्टी से कुछ अतिरिक्त घंटों की यात्रा करके आप तहरी पहुंच सकते हैं, जो दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां आप कई तरह की साहसिक गतिविधियों का अनुभव ले सकते हैं। आवास के लिए यहां फ्लोटिंग झोपड़ियां भी उपलब्ध हैं, जो आपको मालदीव का अहसास कराती हैं। धनोल्टी से तहरी के रास्ते में आप कनाताल भी जा सकते हैं।

pc: Medium

शिमला-मनाली:
शिमला-मनाली लंबे सप्ताहांत की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। वीकेंडमें यहां बहुत से लोग आते हैं, जिससे होटल और खाना महंगा हो जाता है। ऐसे में आप मनाली के बाद गोशाल गांव का रुख कर सकते हैं, जो सिर्फ 4 किलोमीटर दूर है। यहां आप बर्फ से ढके पहाड़ और सेब के बगीचे देख सकते हैं। गोशाल जाकर आप हिमाचल प्रदेश की संस्कृति को करीब से अनुभव कर सकते हैं।

Related News