दोस्तो भारत में हर रोज ट्रेन से करोड़ो लोग यात्रा करते है, इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक किफायती भोजन योजना शुरू कर रहा है, जिससे वे अपनी यात्रा के दौरान ज़्यादा पैसे खर्च किए बिना कई तरह के व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकेंगे। जिससे ट्रेन यात्रा ज़्यादा आरामदायक और बजट के अनुकूल बन सके।

Google

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सिर्फ़ 20 और 50 रुपये में भोजन के पैकेट देने की एक नई योजना शुरू की है। इन पैकेटों में कई तरह के व्यंजन शामिल होंगे, जैसे कि उत्तर भारत के पसंदीदा व्यंजन जैसे पाव भाजी और पूरी-सब्ज़ी, इस कदम से आर्थिक रूप से कमज़ोर यात्रियों, ख़ास तौर पर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को काफ़ी राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि वे अब सिर्फ़ 20 से 50 रुपये में पूरा भोजन पा सकेंगे।

Google

यात्रियों को 50 रुपये के पैकेट में 350 ग्राम तक भोजन मिलेगा। इसके अलावा, रेलवे ने IRCTC को इन भोजन के साथ पैक्ड पानी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, ताकि भोजन का पूरा अनुभव सुनिश्चित हो सके।

Google

शुरुआत में, यह योजना छह महीने की परीक्षण अवधि के लिए देश भर के 64 रेलवे स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। इसका लक्ष्य अंततः इस योजना का विस्तार सभी रेलवे स्टेशनों तक करना है।

Related News