चीन की सख्त इंटरनेट सेंसरशिप नीतियों के कारण कई प्रमुख वेबसाइटों और प्लेटफार्मों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, विशेष रूप से Google और मेटा से जुड़ी वेबसाइटों पर। आज हम इस लेख के माध्यम से शीर्ष वेबसाइटों और प्लेटफार्मों के बारे में बताएंगे, जो वर्तमान में चीन में प्रतिबंधित हैं और उनके प्रतिबंध के पीछे के कारणों हैं, आइए जानते है इन वेबसाइट्स के बारे में-

Gogole

बीबीसी समाचार:

2021 से, बीबीसी समाचार चीन में अप्राप्य है। यह प्रतिबंध देश के भीतर संवेदनशील मुद्दों पर बीबीसी की कवरेज के बाद लगाया गया था, जिसमें पुनर्शिक्षा शिविरों में उइगर लोगों के खिलाफ कथित अत्याचार और बलात्कार के मामले भी शामिल थे।

इंस्टाग्राम:

चीन ने सितंबर 2014 में इंस्टाग्राम पर पूर्ण प्रतिबंध लागू कर दिया, जिससे लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रतिबंधित हो गई।

Google

फेसबुक और ट्विटर:

इंस्टाग्राम के साथ-साथ, फेसबुक और ट्विटर को भी चीन में प्रतिबंध का सामना करना पड़ा है, जिससे चीनी उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया परिदृश्य सीमित हो गया है।

जीमेल :

जीमेल की कई सेवाओं को धीरे-धीरे बंद करने के बाद, चीन ने दिसंबर 2014 में जीमेल पर पूर्ण प्रतिबंध लागू कर दिया, जिससे देश के लाखों उपयोगकर्ता प्रभावित हुए।

स्पॉटिफाई करें:

551 मिलियन से अधिक मासिक श्रोताओं के साथ एक वैश्विक संगीत स्ट्रीमिंग दिग्गज होने के बावजूद, Spotify को अक्टूबर 2008 से चीन में अवरुद्ध कर दिया गया है।

विकिपीडिया:

चीन ने 2015 से विकिपीडिया तक पहुंच पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को विशाल ऑनलाइन विश्वकोश तक स्वतंत्र रूप से पहुंचने से रोक दिया गया है।

Google

व्हाट्सएप:

मेटा के स्वामित्व में, दुनिया का अग्रणी मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप, विश्व स्तर पर व्यापक लोकप्रियता के बावजूद, 2017 से चीन में प्रतिबंधित है।

यूट्यूब:

YouTube को चीन में अक्टूबर 2007 से मार्च 2008 तक प्रारंभिक प्रतिबंध का सामना करना पड़ा, इसके बाद मार्च 2009 से लगातार प्रतिबंध लगा, जिससे चीनी उपयोगकर्ता लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म से वंचित हो गए।

Related News