जापान की राजधानी टोक्यो 2020 ओलंपिक से भरी पड़ी है। यह इस शहर में होने वाला दूसरा ओलंपिक है। इस मौके पर हम अपने पाठकों को टोक्यो शहर के बारे में कुछ खास बातें बता रहे हैं।

जापान कई छोटे द्वीपों से बना है। टोक्यो शहर होंशू द्वीप पर स्थित है। यह मुख्य शहर और इसके उपनगर हैं। मुख्य शहर की जनसंख्या 66 लाख और उपनगरों की जनसंख्या 3.7 करोड़ है। तो टोक्यो सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। शहर 80 किमी के क्षेत्र को कवर करता है। इस वजह से यह सबसे बड़ा शहर भी है।

यह एक महानगर है लेकिन इसमें 23 वार्ड हैं और प्रत्येक वार्ड एक शहर की तरह है। उनकी अपनी सरकारें हैं। 39 नगरपालिका प्रशासन चलाता है। टोक्यो की 51 कंपनियां फॉर्च्यून ग्लोबल सूची में 500 कंपनियों में शामिल हैं और कई टीवी नेटवर्क कंपनियों जैसे फ़ूजी टीवी, टोक्यो एमएक्स, टीवी टोक्यो और निप्पॉन का घर है। शहर चौबीसों घंटे जाग रहा है और दुनिया का नंबर एक सुरक्षित शहर है। यह मछली पकड़ने का एक छोटा सा गाँव हुआ करता था जिसे एदो कहा जाता था। १८६८ में जब यह देश की राजधानी बना तो इसका नाम बदलकर टोक्यो कर दिया गया

इस शहर का एक अजूबा यह है कि हर दोपहर इस शहर की आबादी में 25 लाख की बढ़ोतरी होती है। आसपास के गांवों से कई कर्मचारी, छात्र यहां काम के लिए आते हैं। एक और खासियत यह है कि इस शहर के ज्यादातर लोग चीनी हैं। इसके बाद कोरियाई, फिलिपिनो, अमेरिकी, ब्रिटिश, ब्राजीलियाई और फ्रेंच हैं। टोक्यो विश्व अर्थव्यवस्था को चलाने वाले तीन शहरों में से एक है। अन्य दो शहर लंदन और न्यूयॉर्क हैं। टोक्यो दुनिया के सबसे बड़े निवेश बैंकों, बीमा कंपनियों और दो हवाई अड्डों का घर है।

टोक्यो को जापान का प्रवेश द्वार माना जाता है। शहर में ट्रेन, मेट्रो, मोनोरेल, ट्राम, नाव जैसी कई परिवहन सुविधाएं हैं। यहां कई विश्वविद्यालय और कॉलेज भी हैं। यहां राजा का शाही महल है और आम जनता राजा के जन्मदिन पर दूर से ही महल को देख सकती है। टोक्यो में कई आकर्षण हैं जैसे मंदिर, संग्रहालय, कला दीर्घाएँ। इस शहर में आधुनिकता और परंपरा का अनूठा संगम देखा जा सकता है। टोक्यो टावर एफिल टावर से 333 मीटर ऊंचा और 13 मीटर ऊंचा है।

Related News