तनाव, प्रदूषण और केमिकल युक्त बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद बालों के झड़ने के मुख्य कारण हैं। हालांकि एक स्वस्थ और संतुलित आहार बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है, इसमें केवल थोड़ी मात्रा में प्रोटीन होना चाहिए क्योंकि यह बालों की मरम्मत और विकास में सबसे महत्वपूर्ण कारक है।

दूध, दही और अंडे प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, इसलिए इनका नियमित रूप से सेवन करने से बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो सकता है। दूध और दही भी आयरन, विटामिन बी-12, फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत करने में भी सक्षम हैं। वहीं अंडे में बायोटिन होता है, जो बालों के विकास के लिए जरूरी है, इसलिए अपने आहार में दूध से बने उत्पादों और अंडे को शामिल करें।

दाल कैलोरी में कम और प्रोटीन में उच्च होती है। कैलोरी और प्रोटीन का यह अनोखा मेल सेहत और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये दालें काली, लाल, पीली, हरी और भूरी मसूर जैसी कई किस्मों में उपलब्ध हैं। अगर आप बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं तो दाल खाएं।

बालों के झड़ने वाले लोगों के लिए सोयाबीन प्रोटीन के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है। सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और बालों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए बालों के विकास के लिए प्रोटीन जरूरी है। इसके अतिरिक्त, सोयाबीन में आयरन, जिंक और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास के साथ-साथ उन्हें मजबूत बनाने के लिए आवश्यक हैं।

Related News