मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय आजमाते हैं। हनुमान जी की कृपा जिन पर रहती है उन पर किसी भी तरह की कोई मुसीबत या आपत्ति नहीं आती है। आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अपना कर आप हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं।

पान बनाएगा आपको धनवान
आप किसी समस्या से बहुत परेशान हैं या फिर आप जंदगी में कोई बड़ा फैसला या रिस्क लेने जा रहे हैं तो हनुमान जी को मीठे पान का एक बीड़ा चढ़ाकर आगे बढ़ जाएं। इस से आपका काम सफल होगा। इसके अलावा हनुमान जी आपके काम का सारा बीड़ा उठा लेते हैं। आपको ये उपाय मंगलवार को करना चाहिए।


हनुमान जी की पूजा के अन्य उपाय
मंगलवार के दिनहनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हें सिंदूरी चोला चढ़ाना चाहिए। इस से आपके मन की सारी कामनाएं पूरी हो जाएगी। हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर सिंदूर का चोला चढ़ाएं। इसके बाद चमेली के तेल में दिया जलाएं।


हनुमानजी को मंगलवार को विशेष रूप से केसर-भात का भोग लगाएं। इस से वे बेहद ही खुश होते हैं और अपने साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
मंगलवार को हनुमान मंदिर में जाकर लाल या केसरिया ध्वज चढ़ाएं। इस से आपके अधूरे काम पूरे होने लगेंगे और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में विजय मिलती है।

Related News