देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए केंद्र और राज्य सरकारे विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना और उत्थान करना है, केंद्र सरकार की पहल देशव्यापी जरूरतों को पूरा करती है, राज्य सरकारें विशिष्ट स्थानीय मुद्दों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ऐसे में अगर हम बात करें तमिलनाडु की तो इसकी सरकार अपने निवासियों को लाभ पहुंचाने के लिए सक्रिय रूप से योजनाएँ विकसित करती है। हाल ही में स्थानिय सरकार ने नान मुधलवन योजना शुरु की हैं, जिसे तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 2023 में पेश किया था, जिसे बढ़ती युवा बेरोजगारी से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया था, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में-

Google

नान मुधलवन योजना का अवलोकन

नान मुधलवन योजना तमिलनाडु सरकार द्वारा शुरू किया गया एक व्यापक कौशल विकास कार्यक्रम है। इसका प्राथमिक लक्ष्य युवाओं को तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों तरह के कौशल में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करके उनके बीच रोजगार क्षमता को बढ़ाना है।

योजना की मुख्य विशेषताएँ

कौशल विकास प्रशिक्षण: यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, विनिर्माण और उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण: नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, यह योजना अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण प्रदान करती है, जिससे आवेदकों को साक्षात्कार और पेशेवर वातावरण में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।

उन्नत कौशल प्रशिक्षण: प्रतिभागियों को कोडिंग, रोबोटिक्स और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों में निर्देश प्राप्त होते हैं। विदेश में काम करने में रुचि रखने वालों के लिए, इस योजना में विदेशी भाषा के पाठ भी शामिल हैं।

Google

व्यक्तित्व विकास: आत्मविश्वास और पेशेवर प्रस्तुति को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी तरह से गोल व्यक्तित्व विकसित करने पर जोर दिया जाता है।

उद्योग भागीदारी: Microsoft और Infosys जैसी प्रमुख कंपनियाँ इस योजना के साथ सहयोग करती हैं, जो प्रशिक्षुओं के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि और अवसर प्रदान करती हैं।

पात्रता मानदंड

निवास: तमिलनाडु का स्थायी निवासी होना चाहिए।

आयु: 20 से 30 वर्ष के बीच।

शैक्षणिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री।

Google

आवेदन प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: https://naanmudhalvan.tnschools.gov.in/home पर आधिकारिक नान मुधलवन वेबसाइट पर जाएँ।

खाता बनाएँ: वेबसाइट पर खाता बनाकर पंजीकरण करें।

लॉग इन करें और आवेदन करें: अपने खाते में लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन फ़ॉर्म भरें।

दस्तावेज़ जमा करना: अपने आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री की एक प्रति सहित आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।

Related News