इस समय वर्ल्ड ओरल हेल्थ यूनिफाइड वीक चल रहा है। हर साल यह सप्ताह 25 मार्च से 31 मार्च तक चलता है। इस सप्ताह को मनाने का मकसद दांतों से जुड़ी जानकारी के बारे में बताना है। जब किसी व्यक्ति के दांतों में दर्द होता है तो उसका असर उसके खाने-पीने पर भी पड़ता है और व्यक्ति ठीक से चबा नहीं पाता है. दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो दांतों के दर्द से परेशान हैं, इसके पीछे का कारण बैक्टीरिया का संक्रमण, कैल्शियम की कमी या दांतों की ठीक से सफाई न करना हो सकता है। अभी प्याज के इस्तेमाल से दांतों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में सवाल यह है कि प्याज का उपयोग कैसे किया जाए। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

दांतों पर कैसे करें प्याज का इस्तेमाल - प्याज और नींबू का एक साथ इस्तेमाल करने से दांतों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. आप इसके लिए एक कटोरी में नमक और नींबू के रस का मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को प्याज के टुकड़ों में रगड़ें। ऐसा करने से न सिर्फ कैविटी दूर होती है बल्कि दांत दर्द से भी राहत मिलती है। यदि वे प्याज को दांतों पर लगाएंगे तो बदबू जैसी समस्या हो सकती है।

लेकिन पहले आपको बता दें कि यदि आप प्याज को नमक के साथ इस्तेमाल करते हैं तो यह न सिर्फ दांतों को अच्छे से साफ कर सकता है बल्कि दांतों का दर्द भी दूर कर सकता है। आपको प्याज को दो टुकड़ों में काटना है और उस पर नमक छिड़क कर दांतों पर मलना है। ऐसा करने से आपको फायदा हो सकता है।

Related News