घूमना-फिरना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं और कुछ ऐसे भी हैं जो यात्रा के लिए विशेष अवसरों की तलाश में रहते हैं। यदि आप भी घुमक्कड़ हैं और यहां-वहां घूमने जाते हैं तो आप दिल्ली जा सकते हैं।दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शुरुआती बारिश से मौसम सुहावना हो सकता है। मौसम में घूमने का अलग ही मजा है। बारिश का मौसम सबसे अलग और सुहावना होता है और इस मौसम में आप घूमना-फिरना चाहते हैं तो दिल्ली के आसपास की इन जगहों को देख सकते हैं।

नीमराना किला: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जो लोग दिल्ली में घूमना चाहते हैं, उनके लिए अलवर जिले का नीमराना किला सबसे अच्छी जगह है। यह एक सुंदर वास्तुकला है और स्पा, विंटेज कार की सवारी और तैराकी जैसी कई गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है।

दमदमा झील, हरियाणा: बता दे की, यदि आप सुहावने मौसम में घूमने के लिए एक दिन का समय निकाल रहे हैं, तो ऐसे में आप हरियाणा की दमदमा झील को देख सकते हैं। यहां दिल्ली से करीब 58 किलोमीटर दूर इस झील पर आप यहां नाव की सवारी या ऊंट की सवारी का मजा ले सकते हैं।

सरिस्का, राजस्थान: राजस्थान भले ही अपनी तेज धूप और गर्मी के लिए जाना जाता हो, मगर बरसात के मौसम में यहां का सरिस्का नेशनल पार्क बेहद खूबसूरत नजर आता है. घने जंगल और पशु-पक्षी प्रजातियां इस जगह को और भी खूबसूरत बनाती हैं। यहां आप जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं।

मुरथल: यदि आप घूमने और खाने दोनों के शौकीन हैं तो यह जगह बेस्ट डेस्टिनेशन है। दिल्ली और उसके आसपास रहने वाले ज्यादातर लोग परांठे का टेस्ट लेने के लिए मुरथल आते हैं। यदि आप रोड ट्रिप एक दिन में पूरी करना चाहते हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

Related News