ग्लोइंग और खूबसूरत चेहरे के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं। घंटों पार्लर जाने के बाद भी चेहरे को मनचाहा फल नहीं मिलता है। आपको बता दें कि ये सभी महंगे उत्पाद लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप घर पर ही ऐसे उपाय करें जो सस्ते हों और त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचाएं।

त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कॉफी, एलोवेरा और ग्रीन टी से बने नाइट जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। नाइट जेल एक तरह से फेस जेल है। तो जानिए घर पर कैसे बनाएं नाइट जेल...

नाइट जेल बनाने के लिए आपको इन प्राकृतिक सामग्रियों की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप एक पाउच ग्रीन टी, दो चम्मच एलोवेरा जेल, 2 विटामिन ई कैप्सूल और एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर लें।

बनाने की विधि

नाइट जेल बनाने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी के पानी में कॉफी पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर एक मिक्सर जार में विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल डालकर पीस लें। फिर इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। तो तैयार है नाइट जेल। आप इस नाइट जेल को कांच की बोतल में टाइट फिटिंग वाले ढक्कन से भर दें। अब इस जेल को रोज रात को अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह अपने चेहरे को धो लें।

रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नाइट जेल लगाना न भूलें। यह नाइट जेल आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है। इस रातोंरात जेल में एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइस्चराइज करके गहरी मरम्मत में मदद करता है। इसके साथ ही कॉफी त्वचा में ग्लो लाने का काम करती है। इस नाइट क्रीम में इस्तेमाल की जाने वाली ग्रीन टी चेहरे पर मुंहासे, काले धब्बे हटाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत मानी जाती है। इसके साथ ही विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को कोमल स्पर्श के साथ-साथ चमकदार टोन देने में मदद करता है।

Related News