दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जानेवाले फलों में से आम एक है. लेकिन आपको शायद ही ये पता हो कि दुनिया का सबसे महंगा आम भारत में नहीं मिलता और इसकी कीमत भी इतनी है कि इसे खरीदने में बड़े से बड़े अमीरों के भी पसीने छूट जाएं. तो चलिए जानते हैं आखिर दुनिया का सबसे महंगा आम कहां मिलता है और इसकी कीमत क्या है?


ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) आम की एक ऐसी किस्म है, जो सिर्फ जापानके मियाजाकी प्रांत में मिलती है,वहां हर साल सबसे पहले उगाए गए इस खास और महंगे आम को बड़े स्तर पर बेचा जाता है, जिसमें इनके दाम आसमान छूने लगते हैं, साल 2017 में इस आम के एक जोड़े की बोली लगाई गई थी, जिसमें यह रिकॉर्ड 3600 डॉलर यानी करीब दो लाख 72 हजार रुपये में बिकी थी।

इन खास आमों की खेती सिर्फ स्पेशल ऑर्डर मिलने पर ही की जाती है, यानी बाकी किस्मों की तरह आप ऐसे ही बिना सोचे-समझे इसे खरीद नहीं सकते हैं. इस आम की खूबी ये है कि यह आधा लाल और आधा पीला होता है. जापान में इसे गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है, इसलिए इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.

इस खास आम में मिठास के साथ अनानास और नारियल का हल्का सा स्वाद भी आता है,प्रत्येक आम का वजन 350 ग्राम होता है, ऐसे में आप सोच सकते हैं कि महज 700 ग्राम आम की कीमत जब ढाई लाख रुपये से ज्यादा है तो एक किलो खरीदने के लिए तो 3 लाख रुपये से ज्यादा ही खर्च करने पड़ेंगे।


जापानी कल्चर में इस आम को खास मान्यता मिली हुई है, वहां लोग इसे तोहफे में देना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि ये सूरज की रोशनी में तैयार होता है, माना जाता है कि इससे तोहफा पाने वाले की किस्मत सूरज जैसी ही रोशन हो जाती है।

Related News