कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। यदि समय रहते इस बीमारी का पता चल जाए तो कैंसर का इलाज संभव है। जी हां, वैसे तो कैंसर कई तरह का होता है, लेकिन इनमें पैंक्रियाटिक कैंसर काफी खतरनाक होता है। पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षणों के बारे में बताया है, जो पेट के निचले हिस्से के पीछे के अंग में होता है। अग्न्याशय शरीर के अंदर बहुत अधिक होता है, शुरुआत में इसका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है और इसके लक्षण पैरों में भी दिखाई देते हैं, जिससे इस कैंसर का पता लगाया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पैंक्रियाटिक कैंसर में रक्त को हाइपरकोग्युलेटिव स्टेज तक पहुंचाने की क्षमता होती है। हां और यही वह चरण है जहां रक्त के थक्के बनने लगते हैं। यदि किसी को यह कैंसर है तो उसके पैर में खून के थक्के बनने लगते हैं और यह पैंक्रियाटिक कैंसर का पहला लक्षण हो सकता है। जिसके अलावा नसों में रक्त के थक्के जमने की अवस्था को डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT) कहते हैं।

कैंसर के लक्षणों में दर्द, सूजन, पैरों का लाल होना और गर्म पैर शामिल हो सकते हैं। वहीं, कुछ मामलों में रक्त के थक्के फेफड़ों तक भी पहुंच सकते हैं, जिससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। पल्मोनरी एम्बोलिज्म कहा जाता है और इससे मौत का खतरा भी बढ़ सकता है। जिसके अलावा अगर किसी के शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसे कैंसर है। रक्त के थक्के अन्य कारणों से होते हैं।

सबसे खतरनाक है पैंक्रियाटिक कैंसर- बता दे की, मरीजों में जागरूकता की कमी के कारण डीवीटी का खतरा बढ़ रहा है। जी हां और पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज बहुत मुश्किल है। डीवीटी पैंक्रियाटिक कैंसर को और भी खतरनाक बना देता है और इस बीमारी से पीड़ित केवल 5 प्रतिशत मरीज ही जीवित रहते हैं।

Related News