सर्दियों में कई सब्जियां फायदेमंद बताई जाती हैं। इस लिस्ट में सबसे आगे हरी सब्जियां हैं। ठंड के दिनों में खुद को सर्दी से बचाने के लिए बथुआ, पालक, मटर, मूली आदि का सेवन करना चाहिए। ये सभी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और आपको कोरोना और ओमाइक्रोन जैसे वायरस से भी बचाते हैं। इसी सूची में हरे चने भी शामिल हैं जो आपको बहुत लाभ देते हैं। हर चने को छोलिया के नाम से भी जाना जाता है। कैलोरी की मात्रा जितनी कम होगी, उसमें उतनी ही अच्छी मात्रा में पोषण होता है। जी हां और इस सब्जी की खास बात यह है कि इसे आप वेज और नॉनवेज दोनों तरह से बना सकते हैं. अब हम आपको हरे चने की खासियत बताते हैं।

विटामिन ए और सी - हरे चने में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक हैं। आपको बता दें कि विटामिन सी न सिर्फ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है बल्कि संक्रमित बीमारियों से भी बचाता है। वहीं विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है।

विटामिन बी9 और फोलेट - हरे चने में विटामिन बी9 और फोलेट के अच्छे स्रोत होते हैं। ये सर्दियों में सेहत के साथ-साथ हमारे मूड को भी अच्छा रखते हैं। आपको बता दें कि फोलेट खासतौर पर डिप्रेशन के लक्षणों से लड़ने के लिए जाना जाता है।

प्रोटीन - इस सब्जी में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। मांसपेशी वृद्धि के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषण है। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करने या वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसका सेवन करना चाहिए।

Related News