नमक की मात्रा पर खाने का स्वाद निर्भर करता है। कुछ लोगों को नमक बहुत पसंद होता है मगर क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि नमक आपके शरीर के लिए खतरा भी पैदा करता है। बता दे की, तंत्रिका आवेगों को संचालित करने, मांसपेशियों को सिकोड़ने और आराम करने और पानी और खनिजों के उचित संतुलन को बनाए रखने के लिए मानव शरीर को थोड़ी मात्रा में सोडियम की आवश्यकता होती है। आहार में बहुत अधिक सोडियम उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इससे कैल्शियम की हानि भी हो सकती है, जिनमें से कुछ को हड्डी से खींचा जा सकता है। नमक की अधिकता से बचने के लिए आपके स्वास्थ्य के लिए नमक की सही मात्रा का ज्ञान होना जरूरी है।

नमक की सही मात्रा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हमारे शरीर को केवल थोड़ी मात्रा में सोडियम की आवश्यकता होती है। हमें इसका लगभग 1,500 मिलीग्राम प्रतिदिन मिलना चाहिए। मगर औसत व्यक्ति लगभग 3,400 लेता है। यहाँ बहुत अधिक नमक होने के कुछ गंभीर खतरे हैं। समय, आपको पेशाब करने के लिए रात के मध्य में जागने की तत्काल आवश्यकता महसूस हो सकती है। ज्यादा नमक का सेवन इसका एक कारण हो सकता है।

बता दे की, पेट के कैंसर पर नमक के प्रभाव के पीछे के तंत्र को पूरी तरह से समझा नहीं गया है। नमक से भरपूर आहार व्यक्ति को पेट के कैंसर की चपेट में ले सकता है, जिससे पेट में अल्सर या सूजन हो सकती है।

बता दे की, उच्च सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपके शरीर के द्रव संतुलन के साथ खिलवाड़ करते हैं। इसकी भरपाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ढेर सारा पानी पिएं। आपके शरीर में नमक संतुलन बहाल करने के लिए उसे और पानी की जरूरत है। सूजन का कारण: उंगलियों पर और टखनों के आसपास सूजन महसूस की जा सकती है। यह सूजन शरीर के ऊतकों में अत्यधिक तरल पदार्थ के कारण होती है और इसे एडिमा के रूप में जाना जाता है। एडिमा एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का लक्षण है या इस तथ्य का संकेत है कि आप बहुत अधिक नमक का सेवन कर रहे हैं।

अगर आप हल्के सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो संभावना है कि ये सिरदर्द निर्जलीकरण से प्रेरित हों। निर्जलीकरण के कारण बहुत अधिक नमक का सेवन करने से आपको थोड़े-थोड़े अंतराल में सिरदर्द होने की संभावना है। इन सिरदर्दों को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं। नमक से भरपूर आहार सभी के लिए अपने आप रक्तचाप में वृद्धि का परिणाम नहीं होता है। अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं तो यह आपके लिए एक चेतावनी है। आज से अधिक नमक खाने से बचें क्योंकि यह आपके पकवान को स्वादिष्ट बना देगा मगर आपके शरीर को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है और विभिन्न समस्याओं का कारण बनता है।

Related News