बहुत से लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है जो उन्हें ज्यादा कुछ करने से रोकती है। जिन लोगों की त्वचा में बहुत जल्दी जलन होती है वे संवेदनशील त्वचा वाले होते हैं। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स या किसी खास तरह के वातावरण से बहुत से लोगों की त्वचा पर खुजली, रैश या लालिमा हो सकती है जो थोड़े समय के लिए ही रहती है। यह चेहरे पर कुछ भी लगाने से रोकता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। बहुत से लोग नहीं जानते कि उनकी त्वचा किस प्रकार की है। तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

त्वचा का लाल होना: लाली संवेदनशील त्वचा का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। संवेदनशील त्वचा वाले लोग इसे कई बार अनुभव करते हैं। लंबे समय तक धूप में रहना, या किसी ऐसी चीज के संपर्क में आना जिससे आपको एलर्जी हो, आपकी त्वचा लाल हो जाती है।



आसान दाने: त्वचा पर बार-बार दाने या छोटे-छोटे लाल दाने निकलना भी संवेदनशील त्वचा का संकेत है। दाने बहुत असुविधा पैदा कर सकते हैं और यह आसानी से दूर नहीं होते हैं। यदि किसी उत्पाद का उपयोग करने के बाद आपको दाने हो जाते हैं, तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें।

त्वचा पर खुजली: यदि आप गर्म पानी का अधिक उपयोग करने या गर्म स्नान करने के बाद त्वचा पर खुजली महसूस करते हैं तो आपकी त्वचा संवेदनशील होती है। इसके अलावा, अधिक कड़े क्लींजिंग उत्पाद का उपयोग करने से भी संवेदनशील त्वचा पर खुजली होती है।

ब्रेकआउट: संवेदनशील और शुष्क त्वचा नमी की आपूर्ति के लिए अधिक तेल का उत्पादन करती है, जिससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा पर ब्रेकआउट की संभावना बढ़ जाती है।

जलन: त्वचा के उत्पाद जो आपकी त्वचा के लिए अधिक मजबूत होते हैं, जैसे जैल, अल्कोहल युक्त उत्पाद या एंटी-एजिंग उत्पाद आदि आपको त्वचा पर जलन महसूस कराते हैं इसलिए आपकी त्वचा संवेदनशील होती है।

Related News