हर कोई टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना पसंद करता है और इस सब्जी का इस्तेमाल लगभग हर दिन भारतीय रसोई में किया जाता है। जी हां, आज के समय में यह आपकी सब्जी को सलाद में शामिल कर सकता है. बता दे की, टमाटर का सेवन हर कोई नहीं कर सकता। कुछ लोग सैलिसिलेट की एक भी मात्रा नहीं ले पाते हैं और उन्हें एलर्जी हो जाती है। अब आज हम आपको टमाटर से होने वाली एलर्जी के बारे में बताते हैं।

एलर्जी- बता दे की, इसके लक्षण आमतौर पर किसी भी मात्रा में ट्रिगर फूड खाने के तुरंत बाद दिखाई देते हैं। दरअसल ट्रिगर फूड खाने के गंभीर और घातक परिणाम भी हो सकते हैं।

असहिष्णुता- रोग की तीव्रता आमतौर पर इस बात पर निर्भर करती है कि ट्रिगर फूड का कितना सेवन किया गया है। उदाहरण के लिए, टमाटर सॉस का एक बड़ा चमचा आपको बीमार नहीं कर सकता है, मगर एक पूर्ण स्पेगेटी डिश आपको परेशान करेगा। यदि आप बहुत अधिक ट्रिगर भोजन खाते हैं तो आपको बीमार होने की संभावना अधिक होती है। बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादातर लोगों को टमाटर से एलर्जी नहीं बल्कि टमाटर से एलर्जी होती है।

टमाटर असहिष्णुता के लक्षण:

गला खराब होना

अस्थायी रूप से आपकी आवाज़ खो रही है

रात में पसीना आना

बुखार

साइनस की समस्या

स्थायी टॉन्सिल सूजन

जीईआरडी या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग

पैर में ऐंठन

टमाटर एलर्जी के लक्षण:

जीभ, मुंह की छत, होंठ या चेहरे का कोई हिस्सा अक्सर सूज जाता है

हाइपर वेंटिलेशन

आंखों के नीचे सूजन

अम्ल प्रतिवाह

अगर आपको टमाटर से एलर्जी या असहिष्णु समस्या है, तो आपको शायद इसी तरह की समस्याएं हुई हैं और इन लक्षणों की एक किस्म का सामना करना पड़ा है।

Related News