आपको बता दे की डायबिटीज का मरीज बनने के बाद रोगी का बचा हुआ जीवन दवाओं पर ज्यादा निर्भर हो जाता है,इसके अलावा उसे दूसरों के मुकाबले खानपान का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, आपको बता दे की एक नॉर्मल व्यक्ति का शुगर लेवल 140 mg/dL से नीचे होना चाहिए,ये शरीर में ब्लड में शुगर लेवल को दर्शाता है।

डायबिटीज जैसी बीमारी आजकल काफी आम होती जा रही है. इससे ग्रसित व्यक्ति को बहुत देर में पता चलता है कि वह इसकी चपेट में आ चुका है,रिसर्च में सामने आया है कि करीब 90 फीसदी लोगों को लेट पता चलता है कि वह डायबिटीज का मरीज बन चुके हैं क्योकि, इस बीमारी के ज्यादा बढ़ जाने के बाद इसके लक्षण नजर आने लगते हैं।

वैसे डायबिटीज के कई प्रकार होते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख टाइप 2 डायबिटीज मानी जाती है, ज्यादातर लोग इससे ग्रसित होते हैं और आज के समय में बुजुर्गों का इससे ग्रसित होना तय माना जाता है और वैसे आपको बता दे,युवा भी अधिक संख्या में इसकी चपेट में आने लगे हैं।


अमेरिकल डायबिटीज एसोशिएशन में छपी एक खबर के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज में बॉडी इंसुलिन का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाती है और ऐसे में ब्लड में ग्लूकोज के बढ़ने के चलते शुगर होने के आसार बढ़ जाते हैं।

आज हम आपको अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन में छपी एक खबर के अनुसार बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन सी छोटी-छोटी चीजें डायबिटीज के लक्षण हो सकती हैं,साथ ही जानें इसे लेवल में रखने के उपाय।

डायबिटीज के होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, आइये जाने

1.एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर किसी वजन का गिरने लगे, तो ऐसे में उसे डायबिटीज का टेस्ट करवाना चाहिए क्योकि इस बीमारी के लगने पर वजन घटना सामान्य है।

2.तेज भूख लगने को लोग ज्यादा सीरियस नहीं लेते हैं, लेकिन ये छोटी सी चीज शुगर के होने का एक बड़ा लक्षण है इसलिए अगर किसी को बार-बार तेज भूख लगती है, तो हो सकता है कि उसे डायबिटीज की बीमारी हो गई हो,इसलिए ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

3.धुंधला दिखना भी डायबिटीज का एक लक्षण माना जाता है और ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए।

4.अगर आपको रात में दो बार से ज्यादा यूरिन आ रहा है, तो हो सकता है कि आप डायबिटीज की चपेट में आ गए हैं, क्योकि लगातार यूरिन आना भले ही आपको नॉर्मल लगे, लेकिन इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं होता है , क्योकि यह डायबिटीज के लक्षणों में से एक है ।

Related News