हर महीने कोई न कोई नया नियम आता है जिसका असर आम लोगों पर पड़ता है। ठीक उसी तरह से 1 फरवरी 2021 से भी कुछ नियम बदलने वाले हैं। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भी पेश करेंगी जिसमें वह प्रोडक्ट पर सीमा शुल्क बढ़ा या घटा सकती है।

1 फरवरी को बदलेंगे सिलेंडर के दाम
1 फरवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। बीते साल दिसंबर में 2 बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं। लेकिन इस साल देखना होगा कि क्या गैस कपनियां इस बार भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ाती है या नहीं।

नहीं निकाल पाएंगे इन एटीएम से पैसा
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) एक फरवरी से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

पेश होगा बजट
1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। इस दौरान वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है, जिसमें तांबा भंगार,फर्नीचर के कच्चा माल, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण और रबड़ उत्पाद शामिल हैं। पॉलिश किए गए हीरे, चमड़े के कपड़े, रबड़ के सामान, कालीन और दूरसंचार उपकरण जैसे 20 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती की जा सकती है।

Related News