इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बात दे की हिन्दू धर्म के अनुसार नवग्रह होते है । जो व्यक्ति के जीवन में रही गतिविधियों और अच्छी बुरी परिस्थिति का कारक होते है। जहां एक तरफ ग्रह की अच्छी स्थिति आपके जीवन को सुखमय बनाती है वहीं दूसरी तरफ ग्रह की खराब स्थिति आपके जीवन में संकट और कष्ट उत्पन्न करती है। ऐसे ही मंगल दोष होने के कारण जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर इन परेशानियों से आसानी से छुटकारा पा सकते है। तो दोस्तों आप भी इन उपायों के बारे में जान लीजिये।

दोस्तों आपको बता दे की लाल वस्त्र में मसूर दाल, रक्त चंदन, रक्त पुष्प, मिष्ठान्न एवं द्रव्य लपेटकर नदी में प्रवाहित करने से मंगलजनित अमंगल दूर होता है। तुलसी के पौधे को (रविवार को छोड़कर) हर शाम प्रणाम कर उसके पास घी का दीपक जलाएं।

शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष है उनके द्वारा प्रतिदिन या प्रति मंगलवार को शिवलिंग पर कुमकुम चढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही शिवलिंग पर लाल मसूर की दाल और लाल गुलाब अर्पित करना चाहिए। इस प्रकार भी मंगल दोष की शांति हो सकती है। और आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

Related News