लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों सभी लोग सांवलापन की वजह से काफी परेशान होते हैं। चेहरे पर दिखाई देने वाले सांवलापन की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। दोस्तो सांवलापन से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर युवा तरह-तरह के ब्यू टी प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन उनके लगातार उपयोग करने की वजह से कई बार तो त्वचा पर साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। दोस्तो आयुर्वेद में सांवलापन दूर करने के कई देसी तरीके बताए गए हैं। आज हम आपको सांवलापन दूर करने के देसी नुस्खो के बारे में बताने जा रहे हैं।
1.आयुर्वेद के अनुसार खीरे का रस त्वचा का सांवलापन दूर करने में बहुत सहायक होता है। चेहरे, गले और त्वचा का सांवलापन दूर करने के लिए खीरे का रस निकालकर आप बेसन, हल्दी, नींबू, दही या गुलाबजल में मिलाकर लेप बनाकर सप्ताह में 3 बार लगाएं। इससे धीरे-धीरे त्वचा का सांवलापन दूर हो जाएगा।

2.दोस्तों चेहरे पर दिखाई देने वाले सांवलापन से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच खीरे के रस में आधा चम्मच रस नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर सप्ताह में तीन बार चेहरे पर लगाएं, कुछ ही दिनों में चेहरे का सांवलापन दूर हो जाएगा।

Related News