आज के समय में सिर दर्द की समस्या आम हो गई है। बता दे की, लोग सिरदर्द के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं और दवाएं भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको बहुत जल्द सिरदर्द से राहत दिलाएंगे। आइए बताते हैं।

अपने आप को हाइड्रेट करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सिरदर्द और माइग्रेन के सामान्य कारणों में से एक हमारे शरीर में पानी की कमी है। जी हां, अगर आप ठीक से पानी नहीं पीते हैं तो ये दोनों होते हैं। अपने आप को ठीक से हाइड्रेट करना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस वजह से खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें। जिसके अलावा आप फ्रूट जूस और नारियल पानी भी पी सकते हैं। कॉफी और चाय पीने से बचें।

सिर की मालिश- सिर की मालिश सिर दर्द से राहत पाने के लिए सबसे जरूरी चीज है। अपनी तर्जनी और अंगूठे से दर्द वाली जगह पर हल्का दबाव डालें। दरअसल सिर की मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और रक्त संचार बेहतर होता है।

गर्म पानी से नहाएं - बता दे की, अपने सिर को गुनगुने पानी से धो लें और गर्म पानी को अपनी गर्दन और पीठ पर इस्तेमाल करें। इससे मांसपेशियों का तनाव कम होगा और रक्त संचार बेहतर होगा।

Related News