लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर अक्सर हम बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं। हम आपको बता दें कि आजकल फास्ट फूड और मार्केट की चीजों का खान-पान ज्यादा हो गया है, जिस वजह से लोग गुणकारी चीजों का सेवन करना कम कर चुके हैं इसी कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और हम बार बार बीमार पड़ने लगते हैं। आयुर्वेद में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के कई फूड्स बताए गए हैं, जिनका नियमित तौर पर प्रयोग करने पर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है जिससे हम स्वस्थ और दुरुस्त बने रहते हैं। आज हम आपको इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले फूड के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आयुर्वेद के अनुसार लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिस कारण लहसुन का नियमित तौर पर सेवन करने पर हमारा इम्यून सिस्टम बेहद मजबूत हो जाता है।

2.दोस्तों रेड फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करने से हमारे शरीर को प्रोटीन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है, जिस कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हम आपको बता दें कि रेड फ्रूट्स और सब्जियां वो होती है जो लाल रंग की होती है जैसे कि चुकंदर,अनार,गाजर,टमाटर आदि।।

3.दोस्तों प्याज का नियमित तौर पर सेवन करने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हम आपको बता दें कि प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज लवण, सल्फर, मैग्निशियम, लोहा और सोडियम के साथ-साथ कीटाणु नाशक गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

Related News