प्यार की कोई सटीक परिभाषा नहीं होती लेकिन प्यार में धोखा देना और अपनों का विश्वास तोड़ना आम बात है, इसलिए ऐसे व्यक्ति को जिंदगी से बाहर कर देना ही बेहतर होता है। ऐसे व्यक्ति के साथ आपका रिश्ता ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाता क्योंकि एक बार धोखा देने के बाद धोखा देने की आदत बन जाती है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके रिश्ते में होते हुए भी कई रिश्ते होते हैं, लेकिन अगर आप अपने रिश्ते को लेकर गंभीर हैं तो आपको ऐसे व्यक्ति को दोबारा मौका नहीं देना चाहिए। ऐसे में धोखेबाज़ कितना भी होशियार क्यों न हो कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जिससे पता चलता है कि आपका पार्टनर आपके प्रति वफादार नहीं है।

अपनी समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रहे

शुरुआत में लोग हर बात पर या जीवनसाथी की समस्या पर ध्यान देते हैं, लेकिन समय के साथ ये चीजें उनके लिए अपना अर्थ खो देती हैं। अगर आपका साथी आपकी बात नहीं मानता है या कुछ समय के लिए आपकी परवाह करता है, तो आपको यह समझने की ज़रूरत है कि वह ध्यान नहीं दे रहा है।

आपके फ़ोन कॉल या संदेशों को हमेशा नज़रअंदाज़ किया जाता है

कभी-कभी कॉल न उठाना या व्यस्त रहना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपका साथी फोन उठाने के बाद पूरे दिन कॉल नहीं करता है या संदेश को अनदेखा करता है, तो आपको उससे बात करने की आवश्यकता है।

दूसरों की लव लाइफ में दिलचस्पी दिखाना

दूसरे लोगों की लव लाइफ या पार्टनर के बारे में बात करना सामान्य बात है या यह सिर्फ बातचीत का हिस्सा हो सकता है लेकिन किसी दूसरे पार्टनर से अपनी तुलना करना हमेशा उचित नहीं होता है।

आपके पास जो कुछ भी है उसे पसंद नहीं करना

जब अचानक आपको अपनी चीजें, स्टाइल और दूसरी चीजें पसंद न आने लगें तो आपको समझना होगा कि उनकी जिंदगी में कोई और है। ऐसे में अपने साथी से खुलकर बात करें।

झूठ

बात करते समय झूठ बोलना या बातें छुपाना भी इस बात का संकेत है कि आपका पार्टनर आपसे दूर जा रहा है। ऐसे में झूठ सुनने में अपना समय बर्बाद करने के बजाय अपने साथी से साफ-साफ बात करें।

Related News