हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि दिन भर की भागदौड़ के कारण लोग कम पानी पीते हैं। जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है। हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी है। इसलिए खूब पानी पिएं। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है, तो कई बीमारियों से बचाव होता है। पानी की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। आप नहीं जानते होंगे, लेकिन पानी नहीं पीने के कई नुकसान हैं। आइए जानते हैं कौन से रोग शरीर में निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं।

पानी की कमी से शरीर में थकान होती है। जिसके कारण आपको ऊर्जा की कमी हो सकती है। पानी की कमी से सिरदर्द, भ्रम, तनाव आदि हो सकता है। कम पानी पीने से सिरदर्द का खतरा बढ़ सकता है। डिहाइड्रेशन की समस्या शरीर में पानी की मात्रा के कारण होती है। जो पेट की परेशानी, अपच और दर्द की समस्या पैदा कर सकता है। पानी की कमी के कारण शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकलते हैं। जो कई बीमारियों का कारण बनता है। पानी की कमी से शरीर निर्जलित हो जाता है। पानी की सही मात्रा पीने से पसीने और मूत्र के माध्यम से शरीर से खराब पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

जो कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। शरीर में पानी की कमी के कारण रक्त जमा होने लगता है, रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे हृदय रोग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सही मात्रा में पानी पीने से चेहरा ग्लो करने लगता है। लेकिन कम मात्रा में पानी पीने से चेहरे की झुर्रियां, मुंहासे, पिंपल्स, सपोर्ट और ड्राई स्किन हो सकती है। कम पानी पीने की समस्या से भी चेहरे की चमक खत्म हो सकती है। कम पानी पीने से आप वजन बढ़ा सकते हैं। क्योंकि यह कब्ज का कारण बनता है। और आहार वसा के रूप में आपके शरीर पर बढ़ता रहता है।

इससे शरीर में टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं। जो कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। पानी की कमी से सांस में बदबू आ सकती है। कम पानी पीने से मुंह सूख जाता है, जिससे बैक्टीरिया मुंह में जमा हो जाते हैं और सांसों में बदबू पैदा करते हैं। सांसों की बदबू से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अधिक पानी पीने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। लेकिन कम पानी पीने से जोड़ों का दर्द हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी की कमी से जोड़ों की चिकनाई खत्म हो जाती है जो दर्द को बढ़ा सकती है।

Related News