सर्दियों में अमरूद मार्किट में बहुत मिलते है और इसे खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। अमरूद खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है सेहत के लिहाज से भी उतना ही उपयोगी होता है। अमरूद में विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अमरूद न केवल हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि हमारी त्वचा को भी निखारता है। अमरूद से हमें एक नहीं बल्कि अनेकों फायदें होते हैं। आइए जानते हैं अमरूद से मिलने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में-


त्वचा निखारे- अमरूद जहां हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, वहीं स्कीन को भी फायदा पहुंचाता है। इसमें कुछ पोषक तत्व होते हैं, जिस कारण इसे रोज़ खाने से हमारी त्वचा में निखार आता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद- अमरूद उन फलों में से एक है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन ज़रूर करना चाहिये। दरअसल, अमरूद शरीर में इन्सुलिन को बढ़ाने में मदद करता है। अमरूद बल्ड प्रैशर के मरीज़ों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है ।


वजन घटाए- वजन घटाने के लिये बेहद जरूरी है कि हमारी पाचन शक्ति ठीक हो। अमरूद में फाइबर होने के कारण हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है और इस कारण हमारा वजन घटता है। इसके साथ ही अमरूद में काफी कम कार्बोहाइ्ड्रेट पाया जाता है, जो वजन को घटाने में मददगार साबित होता है।

Related News