क्या आप जानते हैं कि रोजाना शेविंग करने से न सिर्फ आपकी त्वचा में निखार आता है बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए वरदान भी साबित होता है। दरअसल, लाइफस्टाइल एक्सपर्ट्स और स्किन केयर एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोजाना शेविंग करने से न सिर्फ चेहरे के बाल साफ होते हैं बल्कि त्वचा की ऊपरी सतह पर जमी मृत त्वचा से भी छुटकारा मिलता है।

दरअसल, शेविंग से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सुबह सबसे पहले शेव करते थे, वे ज्यादा प्रोडक्टिव होते थे। इस अध्ययन के अनुसार, जो लोग काम पर जाने से पहले सुबह जल्दी शेव करते हैं, उनमें अपने दिन के कार्यों को अधिक व्यवस्थित रूप से करने की बेहतर क्षमता होती है। हमारी दाढ़ी के बालों में कई ऐसे बैक्टीरिया छिपे होते हैं, जो त्वचा को खराब करने का काम करते हैं। नतीजतन, चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं। रोजाना शेव करने से भी इन बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है।

नियमित शेविंग से मृत त्वचा को हटाने के अलावा, शेविंग आपके चेहरे की त्वचा पर एक कोमल मालिश के रूप में कार्य करती है जिससे त्वचा को भीतर से ठीक करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से शेविंग करने से त्वचा से मृत त्वचा निकल जाती है और त्वचा में मेलेनिन और केराटिन का उत्पादन बढ़ जाता है। इस वजह से, नवगठित त्वचा पुरानी त्वचा की तुलना में बहुत छोटी दिखती है और तेजी से ठीक होने का मौका देती है।

Related News