कहते है ना कि खूबसूरती का राज हमारे किचन में मौजूद कई चीजों में छुपा रहता है। हमारे किचन में कई ऐसी चीजें होती है, जो इतनी गुणकारी होती है कि खाने के साथ-साथ इनके इस्तेमाल से हमारी त्वचा भी जगमगा उठती है। उन्हीं सुपर फूड्स में से एक है मसूर दाल।

मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), विटामिंस (Vitamins) और फॉस्फोरस जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन इस दाल को खाने के साथ सौंदर्य निखार के लिए भी उपयोग किया जाता है।

मसूर की दाल त्वचा का एक्स्फोलीएट, क्लीन और फ्रेश रखने का काम करती है। अगर आप भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करके परेशान हो चुके हैं और नतीजा नहीं मिला है, तो आज से इस दाल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

अब आप सोच रही होंगी की इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए, तो आपको बता दें कि आप इसे कई प्रकार के फेसपैक में मिलाकर यूज कर सकती हैं। मसूर की दाल के पेस्‍ट में बेसन, मुल्‍तानी मिट्टी जैसे इंग्रीडिएंट्स मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे की परेशानी से राहत मिलती है।


अक्सर हम अपनी स्किन को एक्स्फोलीएट करने के लिए महंगा स्क्रब लेकर आते है। लेकिन अब आप मसूर की दाल से भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आप मसूर दाल को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें।

Related News