मूंगफली बहुत से लोगों को पसंद होती है और सर्दियों में लोग इसका सेवन अधिक करते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में मूंगफली का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने के क्या नुकसान होते हैं।

* मूंगफली एफ्लाटॉक्सिन पैदा करता है, जो एक कैंसरजन है जो यकृत कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। एफ्लाटॉक्सिन का सेवन बच्चों में विकास दर को भी कम करता है।

* मूंगफली का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत सारे सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता है,लेकिन जरूरत से ज्यादा खाने से आपको एलर्जी हो सकती है।

* मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें लेक्टिन मौजूद होता है।लेक्टिन हमारे रक्त में मौजूद शर्करा से बंधे होते हैं और सूजन का कारण बनते हैं और गठिया जैसी सूजन की स्थिति को जन्म देते हैं।

* मूंगफली में ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना सही नहीं है। मूंगफली ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन उनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी होती है।

* मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। संतृप्त वसा का उच्च स्तर दिल का दौरा, स्ट्रोक, धमनियों का बंद होना, पाचन समस्या, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

Related News