आजकल लोग घूमना फिरना पसंद करते हैं। लोग ज्यादातर सस्ती जगह पर घूमना पसंद करते हैं। वे ऐसी जगह की तलाश करते हैं जो अच्छी हो मगर सस्ती हो। हम आज आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सस्ती भी हैं और बहुत अच्छी भी। बता दे की, पांडिचेरी दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे आकर्षक और मंत्रमुग्ध करने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। यह भारत के दक्षिण-पूर्व में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो बेहद सस्ता और यात्रा के लिए अच्छा है। आप पांडिचेरी में शाम के समय समुद्र तट पर स्थित कई कैफे में खुद का आनंद ले सकते हैं।

यदि आप शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं और शांति से अपनी यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं, तो गोकर्ण की यात्रा करें। गोकर्ण कर्नाटक का एक छोटा सा शहर है जो अपने समुद्र तट और मंदिर के कारण बहुत प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां आप प्राचीन समुद्र तटों और लुभावने परिदृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप रोमांचकारी व्हाइट-वाटर राफ्टिंग, शानदार बीच कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं। भारत में बजट यात्रा के लिए ऋषिकेश सबसे अच्छी जगह है। यहां फूलों की मनमोहक घाटी के मनमोहक नजारों को देखकर आपका मन मोहित हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मैक्लॉडगंज हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला के पास स्थित एक हिल स्टेशन है, जो देखने में काफी अच्छा और सस्ता है। हम्पी को खंडहरों का घर कहा जाता है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। हाँ, और यह कर्नाटक राज्य में पहाड़ियों और घाटियों की छायादार गहराइयों में स्थित एक ऐतिहासिक स्थान है। आप यहां सबसे अच्छा समय बिता सकते हैं।

Related News