बढ़ते ग्‍लोबलाइजेशन के इस दौर में लोगों के बीच ब्रांडेड प्रोडक्‍ट्स खरीदने की रुचि काफी बढ़ गई है और अधिकांश लोग किसी न किसी बड़े ब्रांड से किसी न किसी रूप में जुड़ा हुआ है। बात करे भारत की तो कई ऐसे ब्रांड खड़े किए हैं, जिनकी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान है। लेकिन भारत में ही अधिकांश लोग ऐसे हैं जो इन ब्रांड्स के बारे में नहीं जानते और इन भारतीय ब्रांड्स को भी वे विदेशी समझते हैं।

1.लक्‍मे
लक्‍मे एक भारतीय कॉस्‍मेटिक्‍स ब्रांड है, जिसका मालिकाना हक अब हिंदुस्‍तान यूनीलिवर के पास है। भारत में कॉस्‍मेटिक ब्रांड में लक्‍मे नंबर वन है। लक्‍मे की शुरुआत भारत में टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा ऑयल मिल्‍स (टोम्‍को) ने 1952 में की थी।1996 में टाटा ने लक्‍मे को 200 करोड़ रुपए में हिंदुस्‍तान यूनीलिवर को बेच दिया।

2. एलन सौली
यह ब्रांड भारतीय कंपनी मदुरा फैशन एंड लाइफस्टाइल का है, जो की आदित्य बिड़ला ग्रुप की एक सब्सिडियरी है। इस ब्रांड के तहत एसेसरीज, फैशन वियर और फुटवियर उपलब्‍ध कराए जाते हैं। इसके भारत के 29 राज्यों में कुल 293 आउटलेट्स हैं, जिनकी द्वारा इनकी बिक्री की जाती है।

3. पीटर इंग्‍लैंड
पीटर इंग्‍लैंड में मदुरा फैशन एंड लाइफस्‍आइल का ही एक ब्रांड है। इसके ब्रांड नाम से शर्ट, ट्राउजर, वॉलेट, टाई, आदि पूरी फैशन रेंज आती है। यह केवल मेंस के लिए है। वूमेंस के लिए इस ब्रांड से कोई भी प्रोडक्‍ट्स नहीं आता है।

4. लार्सन एंड टूब्रो
लार्सन एंड टू्ब्रो भारत की एक अंतरराष्‍ट्रीय कंपनी है, जो इंजीनियरिंग, कन्सट्रक्शन, मैन्‍युफैक्‍चरिंग और फाइनेंशियल सर्विस क्षेत्र में काम करती है। इसे एलएंडटी नाम से भी जाना जाता है। इसका हेडक्‍वार्टर मुंबई में है। यह कम्पनी भारत के साथ-साथ विदेशों में मिडिल ईस्ट और एशिया में भी हैं।

5.मोंटे कार्लो

यह एक सौ फीसदी भारतीय ब्रांड है। पंजाब के लुधियाना स्थित नाहर ग्रुप ऑफ कंपनीज (ओसवाल वूलन मिल) इस ब्रांड की मालिक है। यह होजरी और ऊनी कपड़े बनाने की बहुत पुरानी कंपनी है।मोंटे कार्लो फैशन वियर और टेक्सटाइल क्षेत्र का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का ब्रांड है, जिसे भारत के अलावा यूरोपियन और अमेरिकन देशों में खास पसंद किया जाता है।

Related News