भारत में कोरोना वायरस बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रहे है। इस वक़्त इस वायरस से खुद को बचाने के डॉक्टर अलग-अलग तरह की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें इस वायरस से अधिक खतरा है।

लेकिन आज हम आपको कुछ जूस बता रहे है जिसे आप घर में आराम से तैयार कर सकते है जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह आपको इस वायरस से लड़ने में मदद करेंगे और इसके अटैक से भी बचाएंगें-

तरबूज का जूस: जैसा की अभी गर्मी का मौसम है और ऐसे में मार्किट में आपको तरबूज आसानी से मिला जायेगा , तरबूज का जूस जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। तरबूत को भी मिक्सी में ग्राइंड कर लें और फिर छानकर उसमें काला नमक मिलाकर पिएं।

टमाटर जूस: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम और फोलेट इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करता है। हर दिन टमाटर के जूस में हल्का नमक मिलाकर पिएं।

संतरा और चकोतरा का जूस: जूसर की मदद से दोनों का जूस निकाले और हर दिन पिए, संतरा और चकोतरा में उच्च मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

गाजर और अदरक का जूस: गाजर और अदरक को मिलकर जूसर की मदद से जूस निकाले और हर दिन पिए, गाजर और अदरक में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है।

Related News