यदि आप गर्मी के मौसम में घूमने का प्लान कर रहे हैं और परिवार के साथ जाना चाहते हैं तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप गर्मी की छुट्टियों का मजा खुशी के साथ ले सकते हैं। इन जगहों पर आप गर्मी के दिनों में भी घूमने का मजा ले सकेंगे।

अस्कोट- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह हिल स्टेशन उत्तराखंड के पूर्व में भारत-नेपाल सीमा के पास स्थित है। मगर अस्कोट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यदि आप हिमालय के इस ऑफबीट डेस्टिनेशन को चुनते हैं तो यहां आपको हरे-भरे चीड़ के पेड़ और रोडोडेंड्रोन जंगल देखने को मिल सकते हैं। यदि आप उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के काठगोदाम के लिए ट्रेन से जाते हैं तो अस्कोट के लिए आपको 234 किमी का सफर तय करने के लिए कैब किराए पर लेनी होगी। मगर सबसे अच्छी बात यह है कि देहरादून और पिथौरागढ़ से फ्लाइट कनेक्टिविटी है, इस वजह से आप चाहें तो देहरादून और वहां से पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट ले सकते हैं या दिल्ली से देहरादून के लिए बस ले सकते हैं।

शिलांग- बता दे की, आप शिलांग घूमने जा सकते हैं। यह उत्तर पूर्व में सबसे प्रिय स्थानों में से एक है। यहां आप डॉन वोस्को म्यूजियम, लेक और शिलांग व्यू प्वाइंट जैसी और भी कई खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं। मार्च के महीने में यहां का मौसम भी काफी अच्छा रहता है और गर्मियों में घूमने के लिहाज से यह जगह काफी अच्छी मानी जाती है। यहां आप बहुत ही अद्भुत सुंदरता और खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं।

चटपाल- कश्मीर में यह ऑफबीट डेस्टिनेशन कश्मीर घाटी के शांगस जिले में है। जम्मू-कश्मीर के इस ऑफ-बीट डेस्टिनेशन में वह सब कुछ है जो आप अपनी छुट्टी के लिए चाहते हैं। यह जगह खूबसूरती का प्रतीक है, इस जगह की यात्रा के बारे में बहुत कम लोग जानते और बताते हैं।

डलहौजी - हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए यह जगह बेहतर है, जब डलहौजी की बात आती है तो इसके सामने बाकी जगह छोटी लगती है। मार्च के महीने में यहां शहर का तापमान करीब 25 डिग्री से ज्यादा नहीं होता है। गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए यहां हर साल बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

केमेरगुंडी- बता दे की, जब हिल स्टेशनों की बात आती है, तो हम अक्सर दक्षिण भारत में ऊटी और कोडईकनाल की खाड़ी में सोचते हैं, मगर कम्मेरगुंडी एक ऐसा गंतव्य है जो कर्नाटक के चिक्कमगलारू जिले में स्थित है। जी हां और बैंगलोर से करीब 273 किमी दूर यह एक ऐसी जगह है जहां आपको झरनों और पहाड़ों जैसे वास्तविक परिदृश्य के बीच आराम करने का मौका मिलेगा। जगह सड़क मार्ग से चिक्कमगलुरु से 53 किमी दूर है। यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप लिंगदहल्ली से एक निजी बस पकड़ सकते हैं।

Related News