सरिस में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए डॉक्टर हमें अंडे और चिकेन खाने को बोलते है क्योकि इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है, लेकिन जो लोग अंडे और चिकन नही खाते हैं उनके लिए आज हम ऐसे चीजों को बताने जा रहे हैं जो अंडे और मांस से भी ज्यादा ताकतवर होता है,तो चलिए जानते है।

1. मूंगफली - मूंगफली का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15 से 16 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसलिएआपको मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए।

2 . बादाम - बादाम में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है, सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो, शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायता करते हैं।

4. भीगे चने - भीगे हुए चने में भी प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं,100 ग्राम भीगे हुए चने में 50 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो चिकन में पाई जाने वाली प्रोटीन के मुकाबले दोगुनी होती हैं।

5. राजमा -राजमा खाने से भी शरीर को प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मिलती है, राजमा की सब्जी या राजमा का सूप पीने से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है और शरीर ताकतवर बनता है।

Related News